How to Start a Successful Blog in 2017 - Become a Developer ' Developer Blog '

Breaking

Get Latest Tech News Become a Developer

Popular Posts

Post Top Ad

Share This Post

Wednesday 19 July 2017

How to Start a Successful Blog in 2017


How to Start a Successful Blog in 2017



Follow the step-by-step instructions to learn how you can begin starting a blog in less than an hour. We used this process to create our successful blog, which now has more than 4 million readers and has been featured in the New York Times, TIME magazine, and on the TODAY show.

Starting a Blog in Five Steps:

    1. Choose a blogging platform, domain name, and hosting option.
    2. Design your blog using a simple theme.
    3. Modify your blog to get your desired look and feel.
    4. Select the best plugins for your blog.
    5. Write compelling content that adds value to readers.


    How to Start a Blog: Step-by-Step Instructions

    How to Start Blogging in Hindi : आज के टाइम में हर कोई पार्ट टाइम जॉब करना चाहता है थोड़े एक्स्ट्रा पैसे कमाने के लिए, लोग अक्सर पैसो के लिए जॉब करते है लेकिन जॉब उन्ही के लिए सही होती है जिन लोगो के पास अपना फुल टाइम होता है, लेकिन ज्यादातर ऐसे लोग भी है जो पार्ट टाइम जॉब करना चाहते है क्युकी वह अपने आधे समय अपना जरुरी काम करने में बिजी रहते है लेकिन वह अपने खाली समय में कुछ पैसे भी कामना चाहते है।
     स्टूडेंट्स और होउसेविफेस ऐसी ही कुछ लोग है जो ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब सर्च करते रहते है, वैसे तो ऑनलाइन बहुत सरे पार्ट टाइम जॉब्स अवेलबल है जैसे Survey JobsData Entry Jobs, Translator Jobs और भी बहुत सारी जॉब्स लेकिन आज हम यह उस पार्ट टाइम वर्क के बारे में बात रहे है जो हाल के कुछ दिनों में ही बहुत फेमस हो गया वह है 
    Blogging, आज के समाज में Blogging का ट्रेंड बहुत तेज़ी से बड़ रहा है एक रिपोर्ट के मुताबिक हर साल २ लाख स्टूडेंट्स Blogging स्टार्ट कर रहे है, इस फैक्ट से ही पता चलता है की यह कितना ट्रेंड में आ चूका हिअ, ख़ैर टॉपिक को वापस वही पर ले है की कैसे Blogging कैसे शुरू जाए ?


    ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए जिन चीज़ो की आपको जरुरत पड़ेगी वह है :
    1. एक कंप्यूटर/लैपटॉप
    2. बेसिक इंटरनेट कनेशन
    3. एक डोमेन (Domain Name)
    4. और एक बेसिक Hosting प्लान
    (नोट : फ्री Domain Name और Hosting के लिए आप ब्लॉगर का उपयोग भी कर सकते है, इस बारे में और जानने के लिए पढ़िए यह पोस्ट “कैसे करे Blogging start Blogger.com के साथ बिना कोई Investment के” )

    Domain Name:

    Domain Name किसी भी साइट की पहचान होती है जैसे आपने अभी इस साइट पर विजिट किया तो आपने अपने ब्राउज़र के address bar में देखा होगा HindPatrika.com लिखा है, यह हमारा Domain Name है, इसी तरह आप भी अपना Domain Name Buy कर सकते है Godaddy यहा BigRock जैसी कम्पनियो से. आप Blogger पर जा कर फ्री Domain भी ले सकते है। लेकिन मैं  आपको अपने लिए एक Top Level Domain खरीदने की ही सलहा दूंगा क्युकी भविष्य में जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आना स्टार्ट होगा तो आपको पूरा कंट्रोल चाहिए होगा। अपने ब्लॉग पर इस के लिए आपका अपना Domain ही बेस्ट रहेगा।




    Web Hosting:

    Web Hosting कुछ लोगो को समझने में दिकत हो सकती है। लेकिन यह बहुत आसान है में आपको यह इस example से समझता हु  जैसे मान लीजिये आपने एक प्लाट ख़रीदा उस पर आपने अपना मकान बनाया, बहुत सी चीज़े जोड़ी लेकिन उस मकान का तब तक कोई फ़ायदा नहीं जब तक उस का एक सही पता नहीं होगा, अगर किसी को आपसे contact करना होगा तो वह आपके पते पर आएगा अगर आपको भी किसी को Invite करना होगा तो आप उसे अपना पता ही देंगे। अगर हम इसी चीज़ को Virtual दुनिया में देखे तो Domain वह Address यहा पता है जो आप लोगो को दे सकते हो उन्हें अपने यहा invite करने के लिए, इसी तरह web hosting आपका प्लाट यहा मकान है जहाँ आप अपनी चीज़े यहा पोस्ट जोड़ते रहते हो । आप Web Hosting किसी भी Hosting Provider से ले सकते हो वैसे में आपको Godaddy की Web Hosting की सलाह दूंगा क्युकी उनकी सर्विस बाकि Hosting Providerके comparison बहुत बढ़िया है।

    क्यों आपको free blogging platform पर ब्लॉग create नहीं करना चाहिए ?

    मैं बिना किसी दोराहे के यह बात कहुगा की आपको एक self hosted wordpress blog ही  बनाना चाहिए।
    आप यह देखिये की कितने successful blogger है जिनकी ब्लॉग free blogging platform पर host हो रहे है, या आपने किसी बड़े ब्लॉग का नाम कभी इस प्रकार देखा ‘www.hindpatrika.blogspot.com” या कभी इस तरह देखा ‘www.hindpatrika.freeblogs.com’ शयद कभी नहीं देखा होगा क्युकी free blogging platform के साथ बहुत सी problems भी है involve जैसे
    1) आपका अपने कंटेंट के ऊपर कंट्रोल नहीं रहताफ्री  ब्लॉगिंग प्लेटफार्म प्रोवाइड करवाने वाली कंपनी कभी भी आपका ब्लॉग बंद कर सकती है किसी भी वजह से। मुझ पर विश्वास नही तो यह पढ़िए
    2) आपका ब्लॉग का वेब एड्रेस बहुत लम्बा और complicated हो जाता है याद करने के लिएजैसे  HindPatrika.com आराम से याद हो जाएगा बजाये। www.hindpatrika.blogspot.com के।
    3) आपको Advertisment करने में भी दिकत होगी : ज्यादातर free blogging platform के साथ सबसे बड़ी दिकत है अपने ब्लॉग से पैसे कमाना, वह इस चीज़ को काफी मुशकिल बना देते है।
    मुझे गलत मत समजिए, लेकिन अगर आप अपने ब्लॉग को successful बनाना चाहते है तो शुरुवात से ही self hosted wordpress blog पर ब्लॉगिंग कीजिये, अगर फिर भी किसी वजह से आप self hosted wordpress blog पर ब्लॉग स्टार्ट नहीं कर सकते तो कोई नहीं आप ब्लॉगर के साथ भी कर सकते है लेकिन कुछ समय बाद आपका WordPress पर Migrate करना ही बेहतर होगा।



    लेकिन अगर आप विश्वसनीय दिखना और अपने दर्शक बनाना और पैसे कमाना चाहते है। तो आपको अपने ही ब्लॉग की जरूरत है , अपने डोमेन नाम के साथ, अपनी होस्टिंग के साथ। इसी तरह आप अपने लिए नियम और अपने content पर कंट्रोल कर पाएगे।
    अगर मैं आप होता तो में पहले दिन से ही self hosted blog से शुरुवात करता अपने domain name के साथ। एक self hosted blog को बनाना बहुत आसान और बहुत सस्ता होता है आपके सोचने से सस्ता और आसान।



    कैसे चुने एक बढ़िया डोमेन नाम।

    अगर आपके पास पहले से ही Domain है तो थोड़ा स्क्रॉल करे और नीचे के दूसरे पैराग्राफ को पढ़े।
    अक्सर में देखता हु की नई ब्लॉगर Domain Name लेते हुए कई सारी गलतियाँ करते है, हमेशा याद रखने रखे आपके Domain Name में यह सब बाते होनी चाहिए, उसके बाद ही अपना Domain Name ले।
    याद करने में आसान होकभी भी कोई बकवास Domain Name ना ले, जिसे बोलने में दिकत हो या कभी ऐसा Domain Name ना ले जिसमे बहुत सरे डैश हो जैसे ‘my-name-is-don.com’ ऐसा Domain Name किसे को भी याद नहीं रहेगा लेकिन कुछ ऐसा ‘HindPatrika.com’ यह आपके याद करने के लिए आसान है और एकदम जुबान पर आ जाएगा।
    यूनिक और डिस्क्रिप्टिवआप जिस चीज़ के बारे में लिखना चाहते है या जिस सब्जेक्ट पर आप अपना ब्लॉग बनाना चाहते है आपका Domain Name उस चीज़ को प्रदर्शित करे।
    भरोसेमंदडोमेन एक्सटेंशन जैसे .com, .in, .net, .org, .info etc बहुत पॉपुलर है। लोग अकसर’.com’ से ही किसी पहले website के बारे में सोचते है। कभी भी .rocks, .biz जैसे domain extension use मत कीजिये, यह कम इस्तमाल होते है, याद करने में भी मुश्किल और भरोसेमंद भी नही होते।

    No comments:

    Post a Comment

    Can Entropay used for Google Developer Account

    Can Entropay used for Google Developer Account n Some countries like India google does not provide better options for purchasin...

    Post Top Ad

    Share This Post